जारी होने वाला है यूपी सुपर टीईटी का नोटिफिकेशन, जानिए कौन कर सकेंगे आवेदन

[ad_1]

UP SUPER TET Notification 2023: उत्तर प्रदेश में हर साल स्कूलों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं और परीक्षा में शामिल होते हैं। टीईटी परीक्षा को उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्य परीक्षा के रूप में मान्यता प्राप्त है। उत्तर प्रदेश के उम्मीदवार जो किसी कारण से पिछले साल यूपी सुपर टेट परीक्षा में शामिल नहीं हो सके या उत्तीर्ण नहीं हो सके और यूपी सुपर टेट 2023 की आधिकारिक अधिसूचना की प्रतीक्षा कर रहे हैं, यह महत्वपूर्ण जानकारी है कि उनकी यूपी सुपर टेट अधिसूचना 2023 की प्रतीक्षा की जा रही है यूपी सुपर टीईटी के लिए अधिसूचना जल्द ही यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा जारी की जा सकती है।

यूपी सुपर टेट अधिसूचना 2023

यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यूपी सुपर टीटी के नोटिफिकेशन को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक तारीख की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन अनुमान के अनुसार बताया जा रहा है कि यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना मई के मध्य सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी. जारी किया जा सकता है और जिसके तहत अधिसूचना जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, उसके बाद सभी उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

यूपी सुपर टीईटी के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • स्नातक की डिग्री
  • कंप्यूटर क्षेत्र में डिप्लोमा
  • आधार कार्ड
  • पण कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • बैंक खाता
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर आदि।

यूपी सुपर टीईटी के लिए शैक्षिक योग्यता

उत्तर प्रदेश के उम्मीदवार जो यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए एक विशेष शैक्षिक योग्यता निर्धारित की जाती है, जिसके तहत 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है और छात्र के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। और कंप्यूटर फील्ड में डिप्लोमा होना चाहिए। यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित शैक्षिक योग्यता के तहत अपात्र उम्मीदवार यूपी सुपर टीईटी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी सुपर टीईटी के लिए आयु सीमा

यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने यूपी सुपर टेट उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा निर्धारित की है, जिसके अनुसार जिन उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 33 से 35 वर्ष है, केवल वही छात्र यूपी सुपर टेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यानी जिन उम्मीदवारों का जन्म 1988 से 2004 के बीच हुआ है, केवल छात्र ही यूपी सुपर टेट परीक्षा देने के पात्र हैं।

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना विवरण

यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड हर साल की तरह इस साल भी यूपी सुपर टेट की परीक्षा कराने जा रहा है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के स्कूलों के लिए बेस्ट क्लास टीचर्स का चयन किया जाएगा। यूपी सुपर टेट परीक्षा के तहत, केवल उत्तर प्रदेश के उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होते हैं क्योंकि यह एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो केवल उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। यूपी सुपर टेट से संबंधित अधिक जानकारी अधिसूचना जारी होने के बाद आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके तहत यूपी सुपर टेट के सभी उम्मीदवार अधिसूचना का अध्ययन कर सकेंगे और टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सुपर टीईटी अधिसूचना 2023 कैसे जांचें?

  • यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जांच करने के लिए, सबसे पहले यूपी बोर्ड ऑफ बेसिक एजुकेशन पर जाएं आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज प्रदर्शित होगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्य पेज पर एक विकल्प यूपी सुपर टेट नोटिफिकेशन 2023 लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • लिंक के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने यूपी सुपर टेट परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना आ जाएगी।
  • उसके बाद आप आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं और आसानी से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में यूपीटीईटी अधिसूचना जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी और उसके बाद यूपी सुपर टीईटी लिखित परीक्षा होगी। यूपी सुपर टेट परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है, जो तीन चरणों में आयोजित की जाती है, उम्मीदवार को तीन चरणों में परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। यूपी सुपर टेट की चयन प्रक्रिया के अनुसार प्रथम चरण की लिखित परीक्षा, द्वितीय चरण की चिकित्सा परीक्षा और अंतिम चरण की दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है और यदि उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो जाता है तो उसकी मेरिट लिस्ट बनाई जा सकती है. से बाहर रखा गया

[ad_2]

PM Surya Ghar: प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी Farmers Protest LIVE Updates Australia vs Pakistan Live Score World Cup 2023 Sahara Refund Status: रिफंड वापस आया की नहीं, यहाँ से स्टेटस चेक करें Free Mobile Registration Rajasthan