सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपये, फाइनल लिस्ट में देखें नाम

खबरें पाने के लिए व्हाट्सएप पर जुड़े
खबरें पाने के लिए टेलीग्राम पर जुड़े

[ad_1]

लाडली बहना योजना की अंतिम सूची: मध्य प्रदेश की महिलाओं के उत्थान के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए “लाडली बहना योजना” की शुरुआत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तर पर की गई है। सांसद लाड़ली बहना योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 मार्च से 30 अप्रैल, 2023 तक पूरी हो चुकी है। उसके बाद, सभी पात्र महिलाओं द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण पूरा किया जाता है।

पंजीकरण के आधार पर सभी महिलाएं अब अंतिम सूची में अपना नाम देखना चाहती हैं। उनके लिए सूची के संबंध में पूरी जानकारी यहां उपलब्ध है। क्योंकि हाल ही में लाडली पेरहा योजना अंतिम सूची 2023 को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है, जिसे आप सभी यहां डाउनलोड कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना की अंतिम सूची

यह योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पुरुषों को समान दर्जा देने के एक महत्वपूर्ण उद्देश्य के साथ शुरू की गई थी। इस प्रकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। यदि आपने ऑनलाइन आवेदन किया है, तो अंतिम सूची आ गई है, क्योंकि पैसा 10 जून, 2023 से बैंक खाते में आना शुरू हो जाएगा। इसलिए आप अंतिम सूची में अपना नाम अवश्य देखें ताकि आप 15 मई, 2023 तक आपत्ति प्रस्तुत करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकें। आप सभी के लिए, अंतिम सूची के बारे में पूरी जानकारी यहाँ उपलब्ध है, इसलिए जानकारी की पुष्टि करने के लिए अंत तक बने रहें।

लाडली बहना योजना अंतिम सूची 2023

मध्य प्रदेश राज्य में महिलाओं को बहुत सम्मान मिलने वाला है। क्योंकि लाड़ली पेड़ा योजना की अंतिम सूची के रूप में महिलाओं को हर महीने पैसा दिया जाएगा। यदि आपने ऑनलाइन मोड के माध्यम से लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया है। अतः आप सभी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाडली बहना योजना की अंतिम सूची डाउनलोड कर सकते हैं, जो ग्रामवार 1 मई से आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गई है।

यह अवसर आप सभी को 15 मई तक दिया जाएगा। उसके बाद सभी पोर्टल बंद हो जाएंगे और आपके लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करना असंभव हो जाएगा। तो आप सभी को अंतिम सूची में अपना नाम जल्दी से जाँचने के लिए यहाँ जानकारी मिलती है।

मुख्यमंत्री लाडली पेरहा योजना क्या है ?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार महिलाओं के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इसी प्रकार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के साथ महिलाओं के उत्थान के महत्वपूर्ण उद्देश्य के साथ महिलाओं को पुरुषों के समान सम्मान देने के लिए “मुख्यमंत्री लाडली बहाना योजना” प्रारंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना को राज्य स्तर पर ऑनलाइन चलाया जा रहा है, जिसकी पंजीकरण प्रक्रिया 30 अप्रैल, 2023 तक पूरी कर ली गई है।

अब फाइनल लिस्ट के खिलाफ महिलाओं को आपत्ति जताने का मौका दिया जा रहा है। आपत्ति में कहा गया कि अंतिम सूची के आधार पर सभी महिलाओं को जानकारी मिलनी चाहिए। अगर आपने ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको भी हर महीने इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है। तो आप यहां सभी लाभार्थी सूची का पूरा विवरण डाउनलोड कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना सूची 2023 के लिए पात्रता

लाडली पेरहा योजना की अंतिम सूची में केवल पात्र महिलाओं के नाम जारी किए गए हैं, इसलिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं पर सभी पात्रता का पूरा विवरण देख सकते हैं-

  • मध्य प्रदेश राज्य की स्थानीय महिलाएं लाड़ली पर्धा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भरकर अंतिम सूची में अपना नाम देख सकती हैं।
  • सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने वाली महिलाएं, सरकारी पदों पर कार्यरत महिलाएं इस योजना के लिए अपात्र मानी जाएंगी।
  • एक महिला को इस योजना के लिए पात्र माना जाता है जब उसकी आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होती है।
  • महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत विधवाओं और विकलांग महिलाओं को भी लाभ मिलेगा।
  • एक महिला के परिवार के पास ढाई एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए।

लाड़ली पेरहा योजना 2023 डाउनलोड प्रक्रिया की अंतिम सूची

लाडली बहना योजना फाइनल लिस्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें, इस प्रकार आप लाड़ली बहना योजना फाइनल लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं-

  • सबसे पहले लाड़ली पर्धा योजना की आधिकारिक वेबसाइट लिंक खोलें।
  • लॉगिन पेज खुलेगा, जहां आपको ओटीपी प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद एक और लॉगिन पेज दिखाई देगा, जहां आपको राज्य, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन को सेलेक्ट करें और आगे बढ़ें।
  • अब आप अपने पूरे गांव की सूची और उनके नाम देख सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना की लिस्ट कब आएगी?

लाडली योजना की अंतिम सूची जारी कर दी गई है, जिसे आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

लाडली बहन योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 थी।

[ad_2]

PM Surya Ghar: प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी Farmers Protest LIVE Updates Australia vs Pakistan Live Score World Cup 2023 Sahara Refund Status: रिफंड वापस आया की नहीं, यहाँ से स्टेटस चेक करें Free Mobile Registration Rajasthan