7th Pay Commission: इस दिन हो सकता है सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए DA बढ़ोतरी का ऐलान

खबरें पाने के लिए व्हाट्सएप पर जुड़े
खबरें पाने के लिए टेलीग्राम पर जुड़े
Rate this post

7th Pay Commission: बुधवार को महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है क्योंकि सरकारी कर्मचारी क्रिसमस सीजन से पहले वेतन बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। जैसा कि डीएनए ने 4 अक्टूबर को रिपोर्ट किया था।

जानकारी के मुताबिक, नर्सिंग भत्ता बढ़ाने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में किया जाएगा. एक बार घोषणा होने के बाद, यह केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक आदर्श पूर्व-नवरात्रि उपहार होगा।

इस मुद्दे पर कैबिनेट का फैसला काफी अहम है क्योंकि चुनाव आयोग किसी भी वक्त पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर सकता है.

7th Pay Commission बढ़ोतरी का ऐलान

आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार के लिए ऐसा निर्णय लेना मुश्किल हो सकता है. केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई से बीमार अवकाश लाभों में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद है कि सरकार बीमार अवकाश लाभों को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर सकती है।

यदि वृद्धि की जाती है, तो अक्टूबर के वेतन में जुलाई से सितंबर तक बढ़े हुए भत्ते और पिछला वेतन शामिल होने की उम्मीद है।

चूंकि 15 अक्टूबर को नवरात्रि का त्योहारी सीजन और 24 अक्टूबर को दशहरा शुरू हो रहा है, डीए और दान में हालिया वृद्धि एक समय पर उपहार होगा। इस फैसले से 47 मिलियन कर्मचारियों और 68 मिलियन सेवानिवृत्त लोगों को भी लाभ होगा। इससे उन्हें बढ़ती महंगाई के बोझ से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते (डीए) को 3% बढ़ाकर 45% करने की उम्मीद

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार महंगाई भत्ते (डीए) को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने की योजना बना रही है क्योंकि देश की खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। DA में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगी.

यह समझा जाता है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सापेक्ष भत्ते की गणना श्रम मंत्रालय द्वारा मासिक रूप से प्रकाशित औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाएगी।

TelegramChannel Link
WhatsAppGroup Link

Leave a Comment

PM Surya Ghar: प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी Farmers Protest LIVE Updates Australia vs Pakistan Live Score World Cup 2023 Sahara Refund Status: रिफंड वापस आया की नहीं, यहाँ से स्टेटस चेक करें Free Mobile Registration Rajasthan