केंद्रीय कर्मचारियों के अब बल्ले बल्ले, कुल 4% की बढ़ोतरी की गई है | 7th Pay Commission DA Hike

खबरें पाने के लिए व्हाट्सएप पर जुड़े
खबरें पाने के लिए टेलीग्राम पर जुड़े
Rate this post

7th Pay Commission DA Hike: महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से बड़ा तोहफा मिलने की उम्मीद की जा रही है। सभी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह सर्कार के तरफ से साल की दूसरी छमाही में फ्लैट रेट बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। दरअसल, केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते बढ़ाती है। जिसमे केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई या अक्टूबर की शुरुआत में प्रमोशन को लेकर सरकार से अच्छी खबर मिल सकती है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार अनुसूचित जाति और जनजाति कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों के लिए भरण-पोषण भत्ता 34% से बढ़ाकर 38% करने पर सहमत हो गए हैं।

यह भी पढ़ें:- Sahara Refund Application Status: सहारा इंडिया की रिफंड स्टेटस चेक करें

ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने कुल मिलाकर 4% की बढ़ोतरी की है जिसके बाद अब से महाराष्ट्र राज्य के अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों को 38% वेतन मिलेगा। सरकार द्वारा आज इसे बोला गया है और जल्द ही इसे लागू कर देगी. कई राज्य सरकारों ने भी सम्मान भत्ते को लेकर उचित कदम उठाए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को इस पर विचार करना चाहिए और जल्द से जल्द केंद्रीय कर्मचारियों की शपथ छुट्टी बढ़ाने को लेकर समझदारी भरा फैसला लेना चाहिए ताकि केंद्रीय कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिल सके।

7th Pay Commission DA Hike

केंद्र के कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे। अनुमान है कि ऐसे में जुलाई से डीए बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय अधिकारियों को सरकार से बड़ा तोहफा मिल सकता है. अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार सितंबर में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाने के फैसले की घोषणा कर सकती है, जिसका सीधा फायदा देश के एक अरब से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को होगा।

यह भी पढ़ें:-Sahara India Refund Yojana: सिर्फ ऐसे अप्लाई करने पर ही मिलेगा सहारा इंडिया का पूरा पैसा वापस

पहले आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में देश का खुदरा आयात 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। अनुमान है कि ऐसी स्थिति में सरकार मुआवजा लाभ को 3% से बढ़ाकर 45% कर सकती है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन की गणना 42 फीसदी डीए के आधार पर की जाती है. ऐसे में AICPE इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक 3 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना है, इसके आधार पर अब केंद्रीय कर्मचारियों को 45 फीसदी DA के आधार पर भुगतान किया जाएगा. वर्तमान में, केंद्रीय कार्यालय के कर्मचारियों को 42 प्रतिशत के परिवर्तनीय भत्ते के आधार पर डीए मिलता है। इसके अलावा, पेंशनभोगियों को डीआर का भी भुगतान किया जाता है। अब यह साल में दो बार बढ़ जाती है. ऐसे में कर्मचारियों को पहला बोनस जनवरी में और दूसरा जुलाई में दिया जाएगा. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी अब अगले प्रमोशन का इंतजार कर रहे हैं.

कर्मचारियों को 3% की बढ़ोतरी पर कितना फायदा मिलेगा

जैसा कि आप जानते हैं DA साल में दो बार बढ़ता है, ऐसे में DA साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ता है। ऐसे में अब केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन 42 फीसदी की दर से (जनवरी 2023 तक) तय किया गया है. ऐसे में जुलाई में जारी AICPI इंडेक्स के मुताबिक, लागत प्रीमियम में 3% की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इसके बाद कल केंद्रीय कर्मचारियों को 45 फीसदी वेतन वृद्धि दी जाएगी. ऐसे में अनुमान है कि पहले जिन केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18,000 रुपये प्रति माह थी, उन्हें 42% की दर से 7,560 रुपये की बढ़ोतरी दी गई थी. 3% बढ़ोतरी के बाद अब उन्हें 45% की दर से भर्ती भत्ते के रूप में 8,100 रुपये की अतिरिक्त राशि मिलेगी. ऐसे में आपके केंडी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 26,100 रुपये मिलेगा।

हमारे ग्रुप से जुड़ेnewClick Here
आधिकारिक वेबसाइटnewClick Here

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही केंद्र सरकार से बड़ा तोहफा मिल सकता है। चूंकि केंद्र सरकार के अधिकारी लंबे समय से डीए बढ़ोतरी की मांग और इंतजार कर रहे हैं, मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि केंद्र सरकार सितंबर या अक्टूबर की शुरुआत में इस संबंध में आधिकारिक घोषणा कर सकती है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को नए दिए गए प्रदर्शन बोनस के आधार पर भत्ता दिया जाता है।

Leave a Comment

PM Surya Ghar: प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी Farmers Protest LIVE Updates Australia vs Pakistan Live Score World Cup 2023 Sahara Refund Status: रिफंड वापस आया की नहीं, यहाँ से स्टेटस चेक करें Free Mobile Registration Rajasthan