PMKVY Yojana Registration 2023: 10वी पास वालो को मिलेंगे हर महीने 8000 रुपए, यहाँ से आवेदन करें

खबरें पाने के लिए व्हाट्सएप पर जुड़े
खबरें पाने के लिए टेलीग्राम पर जुड़े
Rate this post

PMKVY Yojana Registration 2023: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास योजना के अंतर्गत स्किल डेवलपमेंट कोर्स करवाया जाता है जिससे कि युवाओं को रोजगार योग्य बनाया जा सके। केंद्र सरकार के द्वारा कौशल विकास योजना का शुरूआत किया गया है इसके अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास ट्रेनिंग केंद्र का स्थापना किया गया है जिसके अंतर्गत युवा स्किल डेवलपमेंट कोर्स कर सकते हैं। पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग लेने के लिए अभ्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन करना होता है उसके बाद अगर वह एलिजिबल होते हैं तो उन्हें सरकार के द्वारा कौशल विकास केंद्र पर 6 महीने से लेकर के 3 महीने 2 महीने तक का मुफ्त ट्रेनिंग दिया जाता है जिसके बाद ट्रेनिंग पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट दिया जाता है। इसके साथ साथ ट्रेनिंग पूरा कर चुके युवाओं को परीक्षा देना पड़ता है उसके बाद अगर वह उस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उन्हें सरकार के द्वारा ₹8000 तक आर्थिक सहायता दिया जाता है जिससे कि भी अपने लिए रोजगार ढूंढ सके।

कौशल विकास योजना के अंतर्गत स्किल डेवलपमेंट के अलावा कई सारे कोर्सेज कराए जाते हैं जिससे कि बेरोजगार युवा को रोजगार योग बनाया जा सके। कौशल विकास केंद्र पर ट्रेनिंग कंप्लीट कर लेने के बाद रोजगार मेला का भी आयोजन किया जाता है। जहां पर देश के बहुत सारे प्रतिष्ठित कंपनियां भाग लेती है जिसमें युवाओं को स्किल के आधार पर नौकरियां उपलब्ध करवाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी बेरोजगार हैं और आप 10वीं 12वीं पास कर चुके हैं तो आप कौशल विकास योजना के अंतर्गत फ्री ट्रेनिंग लेकर अपने को रोजगार युक्त बना सकते हैं एवं सरकार द्वारा दिए जाने वाले ₹8000 का आर्थिक सहायता पा सकते हैं।

PMKVY Yojana Registration 2023

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए कौशल विकास योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत 100 से भी अधिक स्किल डेवलपमेंट कोर्सेज जैसे कि कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स होटल मैनेजमेंट सोशल मीडिया मैनेजमेंट एआई रोबोटिक्स डिजिटल मार्केटिंग सिलाई मशीन ट्रेनिंग इत्यादि कई सारे स्किल डेवलपमेंट ट्रेंनिंग कोर्सेज कराई जाती है जिस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद उम्मीदवारों को कोर्स से संबंधित सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे कि वह किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 2023 में सरकार द्वारा कई सारे नई-नई स्किल डेवलपमेंट कोर्स से जोड़ा गया है जिसके अंतर्गत एआई रोबोटिक्स 3D प्रिंटिंग इत्यादि कई सारे स्किल डेवलपमेंट कोर्स शुरू किया गया है। इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद उम्मीदवारों को कोर्स से संबंधित सर्टिफिकेट दिया जाता है एवं उन्हें ₹8000 का आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है जिससे कि वह किसी भी बड़े शहर में जा कर के वहां पर अपने लिए रोजगार ढूंढ सकते हैं।

पीएमकेवीवाई में रजिस्ट्रेशन करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का होना जरूरी है।

  • अभ्यार्थी का उम्र कम से कम 18 वर्ष हुआ अधिक से अधिक 35 वर्ष के बीच में होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं 12वीं परीक्षा पास होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी के पास किसी भी तरह का सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए।

पीएमकेवीवाई में रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होना चाहिए।

  • 10वीं 12वीं का मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण

पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप पीएम कौशल विकास योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर वहां से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए पीएम कौशल विकास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको पीएम कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन 2023 वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको अपना नाम जन्म तिथि शैक्षणिक योग्यता पता इत्यादि दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • यहां पर मांगे गए मूल दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • इस तरह से आपका पीएम कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत फ्री स्किल डेवलपमेंट कोर्स पाने के लिए आप पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत फ्री ट्रेनिंग ले सकते हैं जिससे कि आपको रोजगार ढूंढने में आसानी हो। इसके अलावा पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग करने के बाद अभ्यार्थी को ₹8000 तक का आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है जिससे कि वह अपने लिए रोजगार ढूंढ सके।

Leave a Comment

PM Surya Ghar: प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी Farmers Protest LIVE Updates Australia vs Pakistan Live Score World Cup 2023 Sahara Refund Status: रिफंड वापस आया की नहीं, यहाँ से स्टेटस चेक करें Free Mobile Registration Rajasthan