राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 मोबाइल ऐसे मिलेगा| Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

खबरें पाने के लिए व्हाट्सएप पर जुड़े
खबरें पाने के लिए टेलीग्राम पर जुड़े
Rate this post

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana: नमस्ते ! यह आर्टिकल उन लोगो के लिए है जो राजस्थान में चल रही इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का लाभ अभी तक नहीं उठा पाएं हैं। सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि जिन किसी को इस योजना का लाभ नहीं मिला है वो कृपया परेशान नहीं हो क्यूंकि यह लेख आपके हर समस्या का समाधान करेगा।
राजस्थान सरकार के द्वारा चिरंजीवी परिवारों की जिनकी संख्या 01 करोड़ 35 लाख महिलाओं को पुरे तीन साल तक फ्री इंटरनेट साथ फ्री मोबाइल भी प्रदान किया जा रहा है।

सभी महिलाओ और जिस किसी को स्मार्टफोन नहीं मिला है उन सभी लोगों को एक वेबपोर्टल बताऊंगा जिसे उपयोग करके आप अपना फ्री स्मार्टफोन वितरण में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लेकिन कई लोगो का अगर इसमें भी नाम नहीं आ रहा है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आपको लास्ट तक इस लेख को पढ़ने के बाद आप पूरी जानकारी को हासिल कर पाएंगे।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

यह योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा चलाई जा रही है, जिसे हम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के नाम से जानते हैं। इस योजना में महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाता है लेकिन अभी भी ऐसी काफी सारी महिलाएं या ऐसे काफी सारे परिवार हैं जिनका नाम इस योजना के तहत नहीं आया है तो ऐसे में उन सभी को निराश होने की आवश्यकता नहीं है चलिए देखते हैं उनको क्या करना होगा जिससे उन्हें भी स्मार्टफोन मिल सके।

लेकिन इससे पहले कुछ जरुरी बात यह है कि इस योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाएं जिसमे विधवा एकल नारी, पेंशन नरेगा में 100 दिन योजना इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 50 दिन छात्रा महाविद्यालय छात्रा महाविद्यालय संस्कृत छात्रा पॉलिटेक्निक छात्र आईटीआई और 9 से 12 कक्षा की छात्राएं अपनी पसंद का स्मार्ट फोन का लाभ उठा पायेगी, जिसकी अंतिम तिथि 30 सितम्बर होंगी। अगर आपका पहली चरण में नाम नहीं आया तो आपको इंतज़ार करना होगा दूसरी चरण के लिए। जो निचे स्टेप बाई स्टेप बताई गयी है।

यह भी पढ़ें :- इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना मैसेज

फ्री मोबाइल दूसरे चरण 2023 को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी

अगर हम बात करते हैं की जो लोग पहली चरण में इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ नहीं उठा पाएं उन सभी का इंतज़ार करना होगा क्यूंकि जो दूसरी चरण में स्मार्टफोन प्रदान की जाएगी वो 95 लाख महिलाएं को दी जाएगी जो अपने नजदीकी महंगाई राहत कैंप जाकर इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के लिए पंजीकरण करवा कर स्मार्ट फोन पा सकेंगी।

जब सब कुछ पूरी हो जाएगी तो आपको राजस्थान सरकार द्वारा लगाए गए कैंप में e-KYC किया जाएगा और आपके फोन में प्लेस्टोर के माध्यम से e-wallet app डाउनलोड किया जाएगा। फिर आपको e-wallet app में DBT के माध्यम से 6800 रु हस्तांतरित किए जाएंगे। फिर आपको पसंद करने को कहा जायेगा जिस कंपनी का फोन पसंद करेंगी आपको वह फ़ोन दिया जायेगा। यहाँ तक आप सिम (Jio, Airtel, Vodafone and BSNL) और इंटरनेट डेटा प्लान भी चुन सकेंगी।

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना 2023

योजना का नाम  Indira Gandhi Free Smartphone Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
योजना का लाभार्थी  राज्य की छात्राएं एवं महिलाएं
योजना का उद्देश्यराज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करना
साल                                                  2023
राज्य  राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर181  

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

  • इस योजना के द्वारा प्रदेश की माताओं, बहन-बेटियों को डिजिटल साक्षर कर सके।
  • इस योजना के द्वारा प्रदेश की माताओं, बहन-बेटियों सरकार की अन्य योजना का लाभ ले सके।
  • इस योजना के द्वारा प्रदेश की माताओं, बहन-बेटियों बैंकिंग के समस्त कार्य स्वयं कर सके।

यह भी पढ़ें :- इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना मैसेज नहीं आया तो क्या करें

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के जरूरी दस्तावेज

  • जनाधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड(यदि है तो)
  • जनाधार कार्ड से जुड़े फोन नंबर वाला मोबाइल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विधवा/ एकल नारी पेंशन प्राप्त महिलाओं के लिए PPO नंबर
  • छात्राओं के लिए ID कार्ड

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना की पात्रता कैसे देखें

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana
eligibility of Rajasthan Free Smartphone Scheme
  • सबसे पहले, आपको इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद अपना जन आधार नंबर दर्ज करना होगा
  • फिर योजना को चुने (according to category) – विधवा/एकलनारी (पेंशनर), नरेगा(100 दिन 2022-23), इंदिरा गांधी शहरी रोजगार (50 दिन 2022-23), छात्रा (महाविद्यालय-कला,वाणिज्य,विज्ञान), छात्रा (महाविद्यालय-संस्कृत), छात्रा (महाविद्यालय-पॉलिटेक्निक), छात्रा(महाविद्यालय-ITI), 9-12 कक्षा छात्रा(सरकारी विद्यालय).
  • फिर लास्ट में सबमिट बटन पर क्लिक करे|

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

पात्रता के जाँच करने के बाद अगर आपका नाम नहीं आ रहा है तो आप यहां से ऑफलाइन के माध्यम से तत्काल आवेदन करके इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने जिला एवं ब्लॉक स्तर पर चल रही शिविरों में जाना होगा।
  • वहां जाकर आपको Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के तहत आवेदन करने हेतु शिविर में उपस्थित अधिकारियों को अपने बारे में हो रही समस्या को बतानी होगी।
  • उसके बाद अधिकारी के तरफ से आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे।
  • इसके बाद आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछीं जाएगी।
  • इसके बाद आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जायेगा जो शिविर में उपस्थित अधिकारी द्वारा भरा जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको एक राशि दी जाएगी जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा।
  • इस प्रकार आपकी इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शिविर की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 181

अगर आपको पता करना है की शिविर कहा लग रही है और राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत कोई भी जानकारी प्रदान करने के लिए 181 या State Level Camp Control Room No. : 0141-2927393, 2927398, 2927399 और Camp Email ID: planning.igsy@rajasthan.gov.in पर आप पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें :- Indira Gandhi Smartphone Yojana: सरकार के तरफ से सुचना,पहले चरण में 30 सितम्बर तक स्मार्टफोन का होगा वितरण

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या

जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा है कि इस योजना के तहत कोटा जिले में 30 हजार 336 महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके अलावा इटावा में 893, कैथून 903, कोटा दक्षिण में 18279, कोटा उत्तर से 7173, रामजगंज गड्डी 1101, सांगोद 772, सुल्तानपुर में 525 लाभार्थी महिलाएं है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में इटावा में 6759, सुल्तानपुर में 8390, सांगोद में 8534, खैराबाद 10251 लाडपुरा में 5850 सहित कुल 39794 महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर कोटा जिले की 70 हजार 130 महिलाएं इस योजना में शामिल होगी। सरकारी स्कूल और आईटीआई में पढ़ने वाली छात्राओं के परिवारों को इस योजना की प्राथमिकता दी जाएगी इसके अलावा विधवा और मनरेगा में काम करने वाली महिलाओं की संख्या भी शुमार है।

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 FAQs

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना को कहां और किसने शुरू किया है?

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना को राजस्थान में वहां के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू किया गया है।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 को लांच किया गया है?

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना को 10 अगस्त 2023 को लांच किया गया है।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा?

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के तहत चिरंजीवी परिवार की 01 करोड़ 35 लाख महिलाओं सहित कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को फ्री स्मार्टफोन का लाभ मिलेगा।

Leave a Comment

PM Surya Ghar: प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी Farmers Protest LIVE Updates Australia vs Pakistan Live Score World Cup 2023 Sahara Refund Status: रिफंड वापस आया की नहीं, यहाँ से स्टेटस चेक करें Free Mobile Registration Rajasthan